अंतर्राष्ट्रीयअपराधखेलताजा ख़बरेंदुनियादेशब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनराजनीतिराज्यराष्ट्रीयस्वास्थ्य

PUBG समेत 118 विदेशी ऐप्स पर भारत सरकार ने लगाया बैन…..

भारत सरकार की ओर से एक बार फिर से विदेशी ऐप्स पर गिरी गाज़। इस बार भारत में PUBG समेत 118 ऐप्स को बैन किया गया। इससे पहले सरकार ने जून 2020 में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत टिक-टॉक समेत 59 ऐप्स को बैन किया गया था। सरकार के मुताबिक, ये ऐप्स जिन गतिविधियों में शामिल था, उनसे भारत की सुरक्षा, संप्रभुता और एकता को खतरा था। तभी PUBG और zoom जैसे ऐप्स ट्रेंड में थे। यूजर्स पूछ रहे थे की ये ऐप्स क्यों बैन नहीं किये गये….?? आखिरकार वो दिन आ ही गया और इंतजार खत्म हुआ। 2 सितम्बर 2020 को मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने आईटी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत PUBG समेत 118 विदेशी ऐप्स को बैन कर दिया। सरकार के मुताबिक, इन विदेशी ऐप्स को भारत की संप्रभुता, रक्षा, एकता और राज्यों की सुरक्षा व पब्लिक ऑर्डर के खिलाफ गतिविधियों में शामिल पाया गया। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने शख्त कदम उठाए और इन विदेशी ऐप्स को बैन कर दिया गया।

PUBG एक पॉपुलर ऐक्शन गेम है। इसे दक्षिण-कोरिया की वीडियो गेम कंपनी ‘Bluehole’ की सब्सिडियरी कंपनी ने बनाया है। यह साल 2000 में आयी जापानी फिल्म ‘Battle Royale’ से प्रेरित है। हम आपको इस गेम का चाइनीज़ कनेक्शन भी बता देते हैं। दरअसल दुनिया की सबसे बड़ी गेम कंपनियों में से एक ‘Tencent Games’ चीन की कंपनी है। ‘Tencent Games’ ने PUBG को चीन में लॉन्च करने का ऑफर दिया और कुछ हिस्सेदारी भी खरीदी। हालांकि PUBG को चीन में बैन कर दिया गया था। बाद में इसे चीन में एक नए नाम से लाया गया। फिलहाल प्ले स्टोर पर भी इस गेम का पब्लिशर ‘Tencent Games’ ही है। इस तरह से अब देखा जाए तो PUBG की ऑनरशिप मिक्स्ड है। ये थी कुछ PUBG से संबंधित जानकारियाँ।

देश कि युवा इस PUBG जैसे गेम्स की बहुत बड़ी दिवानी हो चुकी है। परंतु भारत सरकार ने देश की सुरक्षा, संप्रभुता और एकता को मद्देनजर रखते हुए यह शख्त कदम उठाया है और इन विदेशी ऐप्स को बैन कर दिया गया।

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close