ताजा ख़बरेंदेशब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

केरल विधानसभा चुनाव 2021: IUML सूची के अनुसार 25 साल में पहली बार महिला सूची में शामिल।

जिन 27 सीटों पर IUML चुनाव लड़ रही है, उनमें से 22 मालाबार क्षेत्र में हैं, जबकि अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में CPM के खिलाफ पार्टी ने पार्टी बनाई है। 2016 में, IUML ने 24 में से 18 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) ने शुक्रवार को 25 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें दो दशकों से अधिक समय बाद एक महिला को क्षेत्ररक्षण दिया गया।

इस बीच, केरल कांग्रेस और लोकतांत्रिक जनता दल के यूडीएफ से बाहर निकलने के बाद, गठबंधन में पार्टी का झुकाव पिछले चुनावों में 27 से 27 तक है। दो सीटों (चदामंगलम और पुनालुर) के उम्मीदवारों की घोषणा बाद में की जाएगी।

IUML के उम्मीदवारों में पूर्व मंत्री वीके इब्राहिमकुंजू के पुत्र शामिल हैं, जो 2011-2016 में सार्वजनिक निर्माण मंत्री के रूप में अपने शासन के दौरान निर्मित फ्लाईओवर के ढहने के बाद भ्रष्टाचार के आरोपों में जमानत पर हैं। सोन वीई गफूर को पार्टी कार्यकर्ताओं और कांग्रेस के एक वर्ग के विरोध के बावजूद, इब्राहिमकुंजू की सीट कालामासेरी से टिकट मिला, जो यूडीएफ की संभावनाओं पर कहीं और अपना प्रभाव डालते हैं।

आईयूएमएल के प्रदेश अध्यक्ष पणक्कड़ हैदराली शिहाब थंगल ने कहा कि पार्टी ने उन लोगों को मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया है जो तीन बार विधायक रह चुके हैं। हालांकि, अपवाद वरिष्ठ नेता पीके कुन्हालीकुट्टी , केपीए मजीद और एमके मुनीर हैं। विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए कुणालिकुट्टी ने सांसद पद छोड़ दिया है। थंगल ने यह भी कहा कि सूची युवाओं और दलित नेताओं को प्रतिनिधित्व देती है।

मौजूदा विधायकों में से, पार्टी ने मंझेश्वर से विधायक एमसी कमरुद्दीन को बाहर कर दिया, जो निवेश धोखाधड़ी के आरोप में जमानत पर बाहर हैं।

जिन 27 सीटों पर IUML चुनाव लड़ रही है, उनमें से 22 मालाबार क्षेत्र में हैं, जबकि अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में CPM के खिलाफ पार्टी ने पार्टी बनाई है। 2016 में, IUML ने 24 में से 18 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

IUML एक UDF समर्थित निर्दलीय, दिनेश पेरुमन्ना को पार्टी की सीट कुन्नमंगलम से मैदान में उतार रही है।

सांसद कुन्हालीकुट्टी के इस्तीफे के बाद खाली हुई मलप्पुरम लोकसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में, IUML अब्दुस्समद समदानी को मैदान में उतारेगी।

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close