ताजा ख़बरेंब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोरोना संक्रमण से भारत में मृत्यु दर हुई 3 लाख के पार, मृत्यु दर में भारत विश्व का तीसरा देश

जैसा की आप सब जानते हैं भारत इस वक्त एक महामारी के दौर से गुजर रहा है। इस दौरान भारत कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। पिछले कई हफ्तों में प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में कोरोना की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है, जिसके बाद दुनिया में मौत के आंकड़ों के हिसाब से अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित देश अमेरिका है। यहां पर कोरोना से अबतक 5,89,703 लोगों की जान जा चुकी है वहीं दूसरे स्थान पर कोरोना से प्रभावित देश ब्राजील में 448,208 लोगों की जान जा चुकी हैं। वहीं अगर भारत की बात करें तो यहां पर मरनेवालों का आंकड़ा 3 लाख पार कर चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने खुद आँकड़ों के आधार पर इसकी जानकारी दी है।

अगर भारत में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की बात करें तो पिछले 24 घंटे में यहां पर 2,22,315 मामलों के साथ 4,453 मौतें हुई हैं। इसके साथ ही 3,02,544 मरीज ठीक भी हुए हैं। अभी कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,37,28,011 पहुंच गया है वहीं मौत का संख्या 3,03,720  है। सक्रिय केस की बात करें तो आँकड़ों के हिसाब से 27,20,716 मामले हैं। भारत में वैक्सीनेशन भी तेजी से चल रहा है। अब तक यहां पर 19,60,51,962 लोगों को टीका लग चुका है।

भारत में बीते तीन-चार हफ्तों में जब एक दिन में 4 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे थे तो उसी दौरान हजारों की संख्या में लोगों की जान भी गई। इस दौरान यहां के अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड और मेडिकल उपकरण की काफी बड़ी कमी पैदा हुई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ मई के महीने में 1 लाख के करीब कोरोना संक्रमण से लोगों की मौत हुई है। ऐसे मुश्किल वक़्त में अन्य देशों ने भी भारत की मदद के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए थे। अमेरिका, ब्राजील, रूस सहित कई अन्य देशों ने इस दौरान भारत को मेडिकल उपकरण भेजे थे। फिलहाल भारत में दूसरी लहर को देखते हुए पाबंदियां लगाई जा रही हैं। लगातार कई राज्यों में स्थिति अनुसार लॉकडाउन को भी बढ़ाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close