ताजा ख़बरेंराष्ट्रीय

कोरोना की वज़ह से इन राज्यों ने टाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं- आइए देखें पूरी लिस्ट

कोरोना वायरस के नए मामलों में भारी उछाल से हालात काफी चिंताजनक होते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के नए मामले रोजाना रिकॉर्ड दर्ज कर रहे हैं। उधर, छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई है। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंडों के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा। इससे पहले दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओँ को स्थगित कर दिया है।

महाराष्ट्र:-

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा करते हुए बोला कि हम स्वास्थ्य की स्थिति को बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बोला कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी। इन परीक्षाओं के लिए नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी।

पंजाब:-

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परीक्षाओं को स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर संशोधित डेट शीट जारी कर दी है।

छत्तीसगढ़:-

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई में सरकार ने रविवार को कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया। कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से 1 मई तक आयोजित होने वाली थी। हालांकि, कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, जो 3 मई को शुरू होकर 24 मई को समाप्त होने वाली हैं।

उत्तर प्रदेश:-

उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों को संशोधित कर दिया है। संशोधित यूपी बोर्ड समय सारिणी 2021 के अनुसार, कक्षा 10वीं की परीक्षा 8 मई से 25 मई, 2021 के बीच दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। सुबह की शिफ्ट की परीक्षाएं सुबह 8 से 11:15 बजे तक और दोपहर की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

दिल्ली:-

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर दिल्ली में भी देखने को काफी मिल रहा है। संक्रमण की रफ्तार पहले से अधिक तेज हो गई है। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने भी राज्य में कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

मध्य प्रदेश:-

मध्य प्रदेश ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फिलहाल रद्द कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओँ को 1 महीने के लिए स्थगित कर दिया है। अब ये परीक्षाएं जून महीने में आयोजित की जाएंगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close