अंतर्राष्ट्रीयताजा ख़बरेंदेशब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी व अमेरिकी विशेष दूत जॉन केरी ने की जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और साथ ही वैश्विक नेताओं के आगामी सम्मेलन सहित जलवायु परिवर्तन से जुड़े कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा की।

मुलाकात के बाद जारी किये गए बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोला कि भारत और अमेरिका 2030 तक पृथ्वी पर क्लीन और ग्रीन तकनीक का एजेंडा लागू करने के लिए रचनात्मक सहयोग के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर लिखा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जान केरी के साथ काफी उपयोगी चर्चा हुई। जलवायु संबंधी कार्यक्रमों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता सराहनीय है। वहीं एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि 2030 तक भारत-अमेरिका पृथ्वी पर क्लीन और ग्रीन तकनीक को बढ़ावा देने के लिए मिलकर बेहतर काम कर सकते हैं।

बयानों के मुताबिक जॉन केरी ने आश्वस्त किया कि भारत के जलवायु संबंधी योजनाओं और कार्यक्रमों के साथ ग्रीन तकनीक हासिल करने के लिए अमेरिका पूरा सहयोग देने के साथ वित्तीय मदद भी देगा। पीएम मोदी ने बोला कि ग्रीन तकनीक हासिल करने में भारत को अमेरिकी सहयोग से दुनिया के दूसरे देशों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उल्लेखनीय है जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन खासा ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने 20 जनवरी को अपने शपथ ग्रहण के बाद अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते में लौटने की घोषणा की थी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close