ताजा ख़बरेंदेशब्रेकिंग न्यूज़

सीबीआई की कमान संभालने के लिए नियुक्त हुए नए निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल

सीबीआई के नए डायरेक्टर की कमान अब सुबोध कुमार जायसवाल के हाथ सौंपी गई है। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। वह CISF के महानिदेशक और महाराष्ट्र ATS के चीफ भी रह चुके हैं। सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के आईपीएस अफसर हैं। इस बात की जानकारी कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) ने दी है।

बता दें कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्चाधिकार समिति की बैठक में सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस एमवी रमना और तीसरे सदस्य कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के तीन सदस्यों ने करीब डेढ़ घंटे चली इस बैठक में सीबीआइ के नए निदेशक के लिए तीन नामों का पैनल तय हुआ था, जिसमें CISF के महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल, गृह मंत्रालय के विशेष सचिव वीएसके कौमुदी और एसएसबी के महानिदेशक केआर चंद्रा शामिल थे। बैठक में सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस एमवी रमना ने छह महीने से कम कार्यकाल वाले अधिकारियों को डीजी स्तर पर नियुक्त नहीं करने के नियम का हवाला दिया।

इसकी वजह से सीबीआइ निदेशक बनने के सबसे प्रबल दावेदारों में गिने जा रहे राकेश अस्थाना और वाईसी मोदी दोनों दौड़ से बाहर हो गए। वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना और वाईसी मोदी दोनों गुजरात कैडर के हैं और सीबीआइ निदेशक पद के लिए केंद्र सरकार के पसंदीदा अधिकारियों में गिने जा रहे थे। वाईसी मोदी इसी 31 मई को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) से रिटायर हो रहे हैं, जबकि BSF के महानिदेशक राकेश अस्थाना 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे।

वरिष्ठता के लिहाज से महाराष्ट्र कैडर के जायसवाल सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहे थे। पैनल में पहले 11 मई को 109 नाम भेजे गए। इसके बाद सोमवार को बैठक से पहले दिन में एक बजे 10 नाम भेजे गए और शाम चार बजे छह नामों को शार्टलिस्ट कर भेजा गया।

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close