मनोरंजन

सोशल मीडिया पर अभिनेता विक्की कौशल का ‘गिंगा’ का अभ्यास करते वक़्त का वीडियो काफी चर्चे में है

चाहे वो फिल्में हों या फिर उनका खुद का वर्कआउट रूटीन, विक्की कौशल एक्सपेरिमेंट करने से बिल्कुल भी नहीं कतराते हैं। इस अभिनेता का इंस्टाग्राम हैंडल पर अपलोडेड वीडियो साक्ष्य है।

विक्की ने हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वह डांस मूवमेंट की तरह करते नजर आ रहे हैं। वह सुबह-सुबह इसका अभ्यास कर रहे थे।

उन्होंने अपने इस पोस्ट को कैप्शन देते हुए लिखा, “उठो और सीखो।” लेकिन वह वास्तव में जो वीडियो में कर रहे हैं उसे कैपोइरा के नाम से जाना जाता है।

आइए अब हम आप सबको कैपोइरा से रुबरु कराते हैं। यह एक ब्राज़ीलियाई मार्शल आर्ट का रूप है जो नृत्य, कलाबाजी और संगीत को आपस में जोड़ती है। यह ब्राजील में गुलाम अफ्रीकियों से मिलता है जिन्होंने 16वीं शताब्दी की शुरुआत में इसका अभ्यास किया था। उनकी लड़ने की तकनीक को छिपाने के लिए नृत्य और संगीत को इसमें शामिल किया गया था।

जबकि 19वीं सदी के अंत में कैपोइरा को अवैध घोषित किया गया था, ब्राजील में गुलामी के उन्मूलन के बाद, इसे जल्द ही 20वीं शताब्दी में मार्शल आर्ट के रूप में शामिल किया जाने लगा। नवंबर 2014 में यूनेस्को द्वारा कला रूप को ‘अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ के रूप में एक विशेष संरक्षित दर्जा दिया गया था।

अभिनेता विक्की कौशल ने अपने इस वीडियो में ‘गिंगा’ आंदोलन करते नज़र आ रहे हैं। Capoeiraindia.in के मुताबिक, यह आंदोलन आपको संतुलन और लय सीखने में मदद करता है।

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close