ताजा ख़बरेंदेशब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

18 साल के ऊपर वाले लोग इन माध्यमों से वैक्सीन लगवाने के लिए कर सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

देश इस वक्त कोरोना महामारी से जंग लड़ रहा है। संकट की इस घड़ी में कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव को तेज किया गया है। 1 मई 2021 से देश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। पात्र सभी भारतीय नागरिक वैक्सीन लगवाने के लिए को-विन एप cowin.gov.in या फिर आरोग्य सेतु एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इस बात की जानकारी खुद स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर दी है कि वर्तमान में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। अगले महीने यानी 1 मई, 2021 से 18-45 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा।

18-44 वर्ष की आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा। दो माध्यमों के जरिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। कोविन (CoWIN) प्लेटफॉर्म और अरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण शुरू होगा। वैक्सीनेशन के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। इसके साथ ही भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपॉइनमेंट लेना बहुत ही अनिवार्य होगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि वॉक-इन वैक्सीनेशन नहीं होगा। जैसे ही आप इन दोनों माध्यमों के जरिए रजिस्ट्रेशन कराएंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे आपको चेक करना होगा। अपॉइनमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जरूर जाए।

 

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close